PM Internship Scheme 2024 सरकार देने जा रही है 10वी पास को इंटर्नशिप मिलेगा हर महीने 5 हजार रुपया - thinkgovtjobs , Recruitment Sarkari Result, Free Job Alert

PM Internship Scheme 2024 Apply Online, Registration सरकार देने जा रही है 10वी पास को इंटर्नशिप मिलेगा हर महीने 5 हजार रुपया

PM Internship Scheme 2024 :- प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत, भारत सरकार 21-24 वर्ष की आयु के युवाओं को देश की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान कर रही है। यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी, जिसमें इंटर्न को वास्तविक कार्य अनुभव और नौकरी के माहौल का अनुभव प्राप्त होगा। इंटर्नशिप की पूरी अवधि के दौरान इंटर्न को प्रतिमाह 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Internship Scheme 2024 Summary

आयोजकभारत सरकार
DepartmentMinistry of Corporate Affairs
योजना का नामपीएम इंटर्नशिप योजना
योजना की शुरूआत12 अक्‍टूबर 2024
योजना का उद्देश्ययुवाओं के कौशल विकास और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए
योजना का लाभयुवाओं को रोजगार के लिए तैयार करना
सहायता राशिइंटर्नशिप के दौरान हर महिने 5000 रू.
Registration ModeOnline
Helpline No.1800116090
Official Websitepminternship.mca.gov.in

PM Internship Scheme 2024 क्‍या हैं?

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) युवाओं के लिए भारत सरकार एक बेहतरीन अवसर लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत भारत की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के मौके दिए जाएंगे। यह कार्यक्रम युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक माहौल से रूबरू कराता है, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण कौशल और कार्य का अनुभव हासिल करने में मदद मिलती है। इस योजना का उद्देश्य अगले पाँच सालों में युवाओं को एक करोड़ इंटर्नशिप प्रदान करना है। रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए इंटर्नशिप, इंटर्न और कंपनी के बीच एक व्यवस्था है जिसमें कंपनी इंटर्न को वास्तविक व्यावसायिक माहौल में प्रशिक्षण, अनुभव, और कौशल हासिल करने का अवसर देती है।

पीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार की इंटर्नशिप दी जाएगी:

पात्र उम्मीदवारों को आईटी और सॉफ्टवेयर विकास, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं, तेल, गैस और ऊर्जा, धातु और खनन, उपभोक्ता वस्तुएं (एफएमसीजी), दूरसंचार, बुनियादी ढांचा और निर्माण, खुदरा और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएं, सीमेंट और निर्माण सामग्री, ऑटोमोटिव, फार्मास्युटिकल, विमानन और रक्षा, विनिर्माण और औद्योगिक क्षेत्र, रसायन, मीडिया, मनोरंजन और शिक्षा, कृषि और संबंधित, परामर्श सेवाएं, कपड़ा निर्माण, रत्न और आभूषण, यात्रा और आतिथ्य और स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न भूमिकाओं में इंटर्नशिप मिलेगी।

PM Internship Portal : कौन कर सकता है आवेदन?

इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

  • शैक्षिक योग्यता : जिन अभ्यर्थियों ने हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल पास किया है, जिनके पास आईटीआई से प्रमाण पत्र है, किसी पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा है, या जिनके पास बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीफार्मा आदि डिग्री है, वे पात्र हैं।
  • आयु सीमा: आवेदक की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अन्य शर्तें: आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए ।
  • भारतीय राष्ट्रीयता से संबंधित, जो पूर्णकालिक रोजगार में नहीं हैं और पूर्णकालिक शिक्षा में नहीं लगे हुए हैं। ऑनलाइन/ दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया आवेदक की शैक्षिक योग्यता और अन्य अनुभवों के आधार पर की जाएगी। चयनित इंटर्न को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे इंटर्नशिप के दौरान अपने कार्यों को दक्षता से निभा सकें।

PM Internship Portal : वित्तीय सहायता

इस योजना के अंतर्गत इंटर्न को प्रति माह 5000 रुपये का पारिश्रमिक प्रदान किया जाएगा। इसमें से 4500 रुपये सरकार देगी, जबकि 500 रुपये कंपनी देगी। यह वित्तीय सहायता इंटर्न को बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगी।

PM Internship Portal : चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिसमें विभिन्न सरकारी मंत्रालय और विभाग अपनी इंटर्नशिप के लिए रिक्तियां पोस्ट करेंगे। उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता और अन्य मापदंडों के आधार पर चयन किया जाएगा।

PM Internship Scheme ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया।

  • आपको ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in खोलनी होगी। इसके बाद होम पेज पर “अभी रजिस्टर करें” का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें। फिर मांगी गई आवश्यक जानकारी सावधानीपूर्वक भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इंटर्न का चयन एक उद्देश्यपूर्ण, निष्पक्ष, सामाजिक रूप से समावेशी और प्रौद्योगिकी-आधारित प्रक्रिया से किया जाएगा। योग्य उम्मीदवार पीएम इंटर्नशिप पोर्टल pminternship.mca.gov.in पर पंजीकरण करेंगे, अपनी प्रोफ़ाइल पूरी करेंगे, सीवी बनाएंगे और उपलब्ध अवसरों में से अपनी प्राथमिकताएँ चुनेंगे।
  • शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया उम्मीदवारों की प्राथमिकताओं और कंपनियों की आवश्यकताओं पर आधारित होगी।
  • शॉर्टलिस्टिंग मानदंड का उद्देश्य इंटर्नशिप कार्यक्रम में विविधता और सामाजिक समावेशन को बढ़ावा देना है। पोर्टल में एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग जैसे सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग किया गया है।
  • प्रत्येक इंटर्नशिप के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या के आधार पर, लगभग दो से तीन गुना अधिक नाम, उम्मीदवारों के बायोडाटा के साथ, चयन के लिए कंपनी को भेजे जाएंगे।
  • इसके बाद कंपनियाँ अपने चयन मानदंडों के अनुसार उम्मीदवारों का चयन करेंगी और उन्हें इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगी।
  • उम्मीदवार अधिकतम 5 इंटर्नशिप विकल्पों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनका चयन उनकी प्राथमिकता के स्थान, क्षेत्र, भूमिका और योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

PM Internship Yojana हेतु आवश्‍यक दस्‍तावेज।

पात्र एवं योग्‍य अभ्यर्थियों को पोर्टल पर पंजीकरण करते समय निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास रखने चाहिए:-

  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र (पूर्णता/ अंतिम परीक्षा/ मूल्यांकन प्रमाण पत्र पर विचार किया जाएगा)
  • नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटो (वैकल्पिक)

अन्य बातों के लिए स्व-घोषणा ही पर्याप्त होगी। किसी दस्तावेज़ के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

Important Links

Youth RegistrationRegistration
Applicant LoginLogin
Download GuidelinesGuidelines
Download User ManualUser Manual
Download Company ListCompany List
Official websitePM Internship
Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
All Current Job ListClick Here
TwitterClick Here
Scroll to Top